paytm kya hai इसका उपयोग कैसे करते हैं। जानकारी हिंदी में

paytm kya hai hindihelpstock पर आपका बहुत बहुत स्वागत है हमारी तरफ से आपको प्यार भरा ''नमस्कार" है और बताइए कैसे हैं आप उम्मीद करता हूं कि एक दम मस्त होंगे तो दोस्तों आपके कहने पे आज मैं एक knowledgeable पोस्ट लाया हूं जिसमें हम लोग (what is paytm) paytm kya hai?इसका उपयोग कैसे करते हैं? के बारे में अच्छे से जानने वाले हैं।

हम सब जानते हैं बीते कुछ सालों में India ने Internet field में तेजी से रफ्तार पकडी़ है जिसके तहत cashless payment को ज्यादा बढावा दिया जा रहा है।

आज india में लोग offline payment करने के बजाय online payment करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं जिसके लिए government and private limited companies कई प्रकार के mobile apps and website launch कर रहे हैं।

जिनसे जुड़कर लोग आसानी से घर बैठे कहीं से भी 24/7 hours payment कर सकते हैं उन apps या websites में से एक paytm हैं।

paytm से आज कई प्रकार के online and offline transition बहुत कम समय में करे जा सकते हैं।

इसके साथ ही इसमें shoping भी कर सकते हैं और शायद इसीलिए कई सारे जरूरी काम करने के लिए हम लोगों को paytm की आवश्यकता पड़ती है।

जहां बहुत से लोग मुफ्त में इसका उपयोग कर इसकी सारी services कर आन्नद लोग रहे हैं वहीं आज भी कुछ लोगों को इसके बारे में ज्ञात नहीं है अगर पता भी है तो वह इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं यह नहीं जानते हैं।

इसलिए हम आपको इस पोस्ट paytm के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं जिसके लिए आपको (paytm kya hai)पोस्ट के अंत तक हमारे साथ बने रहना होगा।
Paytm-kya-hai
paytm kya hai? इसका उपयोग कैसे करते हैं। 


Paytm kya hai (what is paytm) 


Paytm app एक प्रकार का निजी mobile valet app है जिसका पूरा नाम pay though mobile है और जिसको One 97 communication limited व्दारा सन् 2010 में launch किया गया था।

Paytm का मुख्यालय Noida Uttar Pradesh में स्थित है और इस के संस्थापक Vijay Shekhar Sharma हैं।

अब Paytm निजी valet app होने के साथ E-commers app भी है इसने सन् 2012 में E-commers market में अपना पहला कदम बढाया।

जिसके तहत अब आप इसमें Amazon,Snapdeal, Filipcart websites की तरह कोई भी सामान खरीद सकते हैं जिनमें paytm की तरफ से कुछ Cash back offer भी मिल जाते हैं।

शुरुआत में यह Mobile and DHE Recharge पर आधारित था लेकिन बाद में इसमें धीरे धीरे latest updates होते गए।

 अब आप इसका उपयोग Metro card recharge
All DTH and mobile recharge,Electricty bill payment,Case bill payment,Bank to Bank money transfer,Offline bill payment.etc प्रकार के बहुत से जरूरी कामों में कर सकते हैं।

यहाँ तक की अब paytm ने सन् 2017 में paytm payments Bank को launch कर दिया है।

जिसमें आप KYC Done करवा के अपने paytm account को paytm Bank में बदल सकते हैं इसे भारतीय रिजर्व बैंक व्दारा मान्यता प्राप्त है।

paytm ke liye kya jaruri hai


अगर आप Paytm की सभी सेवाओं का घर बैठे लाभ उठाने के लिए इसमें account create करना चाहते है तो आपके पास कुछ चीजों का होना अनिवार्य है।

क्योंकि उनके बिना आप इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आइये जानते हैं कि वह चीजें कौन सी है जिनकी आपको जरूरत है।


  • आपके पास एक खुद का smartphone होना चाहिए जिसमें आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए और यह मोबाइल नंबर आपके बैंक खातों में रजिस्टर होना चाहिए। 
  • आपका किसी भी बैंक में account open होना चाहिए। 
  • आपके पास उसी बैंक का Debit card होना चाहिए। 
  • एक Paresanal Gmail I'd होनी चाहिए। 
  • मोबाइल में internet connection होना चाहिए। 
  • इसमें KYC करने के लिए Pen card, Adhar card में से एक Documents आपके पास जरूर होना चाहिए।


अगर ये सारी चीजें आपके पास मौजूद है तो ही आप इसकी सारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं और इसमें KYC करने के लिए अगर आपके पास ऊपर दिए गए Documents में से कोई नहीं है तो भी आप इसकी कई सेवाओं का आन्नद उठा सकते हैं।

Paytm app me account kaise bnaye


जैसा कि हम सब जानते हैं कि किसी भी mobile app का use करने के लिए हमें उसमें account create करना पड़ता है।

उसी प्रकार हमें paytm का use करने के लिए भी account create करना जरूरी होता है इसमें कुछ मिनटों में ही बहुत आसानी से account create किया जा सकता है।

आप अपना Account बनाने के लिए paytm app या इसके official Website paytm का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह तो आप पर Depend करता है कि आप paytm app या paytm website में से किसका इस्तेमाल करेंगे।

यहां हम आपको paytm app में account बनाना बताएंगे यदि आप paytm app का उपयोग करने के लिए download करना चाहते हैं।

तो इसे Google Play Store se Download बटन पर click करके Download कर सकते हैं।

1.आपको सबसे पहले अपने फोन में paytm app and website को open करना है। 

2.फिर आपको app language को सेट करना है जिस भाषा में paytm app का इस्तेमाल करना चाहते हैं। 

3.अब आपको इसमें Mobail number, pasword, Gmail id कुछ इस प्रकार से अपनी व्यक्तिगत detail enter करनी है। 

4.इसके बाद में आप को अपना एक सुरक्षित paytm password सेट करना है। 
(example: 12345.#abc

5. अब आपके दिए गए Mobile number पर एक OTP आऐगा जिसको इसमें Enter कर देना है OTP Enter करते ही आपका Success fully paytm account बन जाता है।

6.इसके बाद आप अपना Name और Date of birth डालकर gmail id डालकर gmail को वेरिफाई कर दें। 

आपके Gmail I'd veryfie करते ही आपका paytm में account पूर्ण रूप से use करने के लिए ready हो जाता है।

 अब आपने अपना account तो बना लिया है इसके बाद बात आती है इसका use कैसे करें इसके लिए सबसे पहले आपको अपने paytm account में पैसा add करना आना चाहिए।

Paytm password kaise change kare


आप ने कहीं न कहीं जरूर सुना होगा कि security is first अपने सामान की स्वयं सुरक्षा करें वहीं अगर बात करें paytm app की तो यहाँ आपके account की सबसे बडी़ security आपके एक लम्बे तगड़े password की मदद हो पाती है।

वही अगर आप इसे किसी के साथ शेयर करते हैं तो हो सकता है कि आप अपने account की सारी राशि खो दे इसलिए इसे किसी के साथ कभी शेयर नहीं करना है।

अगर आपको लगता है कि हमारा paytm password कोई जान गया है तो उसे जल्द ही update कर दें paytm password update करने के लिए आपको अपने Paytm app की settings में जाना है।

फिर security settings में जाकर change password पर क्लिक करना है इसके खुलते ही सबसे ऊपर अपना पुराना password fill करें उसके नीचे two time new password डाल कर save पर क्लिक करते ही आपका paytm password change हो जाएगा।


Paytm wallet me rupees kaise add Kare


Paytm का उपयोग करने के लिए हमें इसके paytm wallet में paise डालने होते हैं जिसके बाद इससे सारे काम किए जा सकते है।

लेकिन अब आप paytm upi के though सीधे अपने bank account से payment कर सकते हैं फिर भी चलिए जानते हैं paytm wallet में पैसे कैसे add करते हैं।

1.सबसे पहले अपने mobile phone paytm app open करें इसके बाद add money वाले icon पर click करें

2.icon पर click करते ही आपके सामने Select amount का आप्शन आएगा जिसमें अपना amount भर के next पर click करें।

3.अब आपको पैसे जोड़ने के लिए अपने credit card and debit card या फिर Bhim UPI का उपयोग करें।
यहां अपने कार्ड की जानकारी जैसे Card number, CVV code, Enter कर pay button पर click करें।

4.इसके बाद आपके bank register mobile number पर एक OTP आएगा जिसे डालते ही आपके paytm wallet में पैसे add हो जाएगें।

 इसके अलावा अगर आप के पास upi, debit card, credit card में से कुछ नहीं है तो आप अपने किसी nearby paytm center पर जाकर paytm wallet में पैसे add करवा सकते हैं जिसके बाद आप उनका use अपने जरुरी स्थानों पर कर सकते हैं।

क्या आपने यह पढा है।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाये जाते हैं।
Mpl game app क्या है? इससे रुपये कैसे कमाएं

Paytm payment kaise Kare


इन सब के बाद बात आती है paytm se payment kaise kare तो दोस्तों paytm से भुगतान करना बहुत ही आसान है क्योंकि इसमें आपको भुगतान करने के लिए कई सारे method मिल जाते हैं जो इसके use को सरल और आरामदायक बनाते हैं।

Paytm number

Paytm से payment करने का सबसे पहला जो तरीका है वह paytm number है जिस पर पैसे भेज सकते हैं इसके जरीये भेजने के लिए pay option पर क्लिक करें फिर जिसे payment करना हैं उसका paytm number डालकर amount दर्ज कर pay securely पर क्लिक पैसे भेज सकते हैं।

Scan any Qr to pay

इसके जरिये आप बड़ी आसानी से payment कर पाएंगे उसके लिए आपको जिसे payment करना है उसका qr code अपने paytm app से स्कैन करना है और amount fill कर payment कर देना है अब आप paytm से कोई भी Qr code scan कर payment कर सकते हैं।

Upi money transfer

इस आप्शन की मदद से आप सीधे अपने bank account से bank account payment and money transfer कर पाएंगे इससे भुगतान करने के लिए सबसे पहले अपने bank account se upi pin सेट कर इसे on कर लें।

Q. 1 paytm का पूरा नाम क्या है? 

Answer- paytm का पूरा नाम 'pay though mobile' है जो अब हम लोगों को घर बैठे बहुत सी सुविधाएं प्रदान करता है और जिसका मुख्यालय नोयडा उ•प्र• में स्थित है।


Q. 2 paytm बिना KYC कितना transition कर सकते हैं? 

Answer-वैसे तो हम सब जानते हैं कि mobile valets app का उपयोग करने के लिए उसमें KYC करना बहुत जरूरी होता है जिसके बाद उसके use की full limit मिलती है।

लेकिन फिर भी हमें इनमें बिना KYC किए भी कुछ transition की limit दी जाती है वही बात करें paytm की तो इसमें आपको बिना KYC 10000 rupees month transition की limit मिलती है।

जिसे mini KYC कहते हैं इसके अन्तर्गत आपको केवल दो सुविधाएं प्रदान की जाती है जैसे pay to merchants, pay any app and website इसमें आप ना ही किसी को पैसे भेज सकते हैं और ना ही ले सकते हैं।


Q. 3 paytm में full KYC कैसे कर सकते हैं? 

Answer- paytm में full KYC करने के लिए आपको तीन तरीके मिल जाते हैं जिनके though अपनी KYC done कर  इसकी सारी services का आनंद उठा पाएंगे।

Adhaar verification with OTP 

इस आप्शन की मदद से आप अपने mobile phone से ही KYC कर पाएंगे जिसके लिए आपके पास अपना adhaar card and adhaar link mobile number होना चाहिए। 

इसके paytm open कर KYC वाले option में जाकर Adhaar verification with OTP पर क्लिक करना होगा जिस के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें adhaar number and adhaar name डाल कर proceed पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके adhaar link mobile number पर एक otp number आएगा जिसे verify करने के बाद इसमें आपकी KYC done हो जाती है और इस KYC की validity fist year की होती है।

Adhaar verification at a nearby KYC point

इसके जरीए अपने नजदीकी paytm store का पता लगाया जा सकता है उसके बाद आप अपने मन चाहे store पर जाकर अपनी paytm KYC done करवा सकते हैं जिसका आप से कोई चार्ज नहीं लगता है।

Adhaar verification at your doorstep

इस आप्शन की सहायता से आप अपने घर पर paytm agent को बुलाकर अपनी paytm KYC done करवा सकते हैं जो एकदम फ्री होता है।

Q. 4 paytm wallet से पैसे bank account में कैसे send करें? 

Answer- paytm wallet से bank account में पैसे भेजने के लिए आपको simply अपने paytm app की passbook में जाकर paytm wallet पर क्लिक करना है।

यहाँ आपको send money to bank का आप्शन मिलेगा जहाँ से अपने Bank account में पैसे भेज पाएंगे जिसके बाद आप अपने Bank and ATM से case प्राप्त कर सकते हैं। 

paytm se kya kya fayde hai


1. Paytm एक very fast payment करने की विधि है जिससे मिनटों में हजारों का भुगतान संभव होता है।

2. Paytm से payment करने पर आपको Caseback मिलता है paytm e_commerc website से सामान खरीदने पर भी केसबैक मिलता है।

3. Paytm payments Bank के द्वारा Paytm Kyc सत्यापन के माध्यम से इसे paytm bank में बदल सकते हैं।

4. Paytm से आप online समान की खरीदारी का भुगतान करने के साथ mobail recharge जैसी तमाम services का free में लुफ्त उठा सकते हैं।

तो दोस्तों यह कुछ what is paytm (paytm क्या है?) इसका उपयोग कैसे करते हैं?आदि के बारे में हम ने जानकारी शेयर की है जो शायद आपके काम आई होगी।

इसमें हम ने वो सारे part complete करने की कोशिश करी है जो हमें लगता है कि हर एक paytm user को मालूम होना जरूरी है।

दरअसल आज कल बहुत से लोग paytm के नाम पर लोगों के साथ fraud कर रहे हैं इसलिए पहले से ही सर्तक रहे हैं कभी किसी के झांसे में ना आये।

इसलिए paytm की तरफ से बताया जाता है कि अपने paytm का OTP, password आदि प्रकार की गोपनीय जानकारी किसी को ना बताएं।

फिर चाहे वह Paytm employees होने का दावा ही क्यों ना करे क्योंकि paytm employees कभी किसी से इस प्रकार की जानकारी नहीं पूछते हैं।

उम्मीद करता हूँ कि अब आप paytm kya hai के बारे सब समझ गए होंगे लेकिन अभी भी कुछ छोटी मोटी जानकारी है जिसे हम ने इस पोस्ट में नहीं बताया।

क्योंकि उसे आप paytm app का उपयोग करने पर easily समझ जाएगें इसके अलावा अगर आपको paytm se related कोई दिक्कत परेशानी होती है तो आप हमें comment कर सकते हैं हम आपके comment का answer देने की पूरी करेगें।

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो, आपके काम आई हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, पडोसियो के साथ social platform watsapp,feacbook पर share जरूर करें।
अंत तक पोस्ट पढने के लिए आपको दिल से धन्यवाद!!

Tags-paytm kya hai hindi jankari, paytm kya hai jankari, पेटीएम क्या है कैसे यूज़ करे, पेटीएम क्या है पूरी जानकारी, paytm kya hai hindi me samjhaye

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां