Affiliate marketing kya hai in hindi 2019-Affiliate marketing se paise kaise kamaye

आजकल Internet का जमाना है और जैसे-जैसे internet की दुनिया बढती जा रही हैं, वैसे-वैसे ही पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ते जा रहे हैं क्या आप जानते हैं कि आप इंटरनेट से ही घर बैठे बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं और बहुत से लोग इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमा भी रहे हैं लेकिन अभी तक कुछ लोगों को इसके बारे में नहीं पता है,एक बात तय है कि आप इंटरनेट से ज्यादा रुपया नहीं कमा सकते हैं,लेकिन फिर भी कुछ ऐसे तरीके है, जिनसे आप बहुत ज्यादा रुपया कमा सकते हैं उन्हीं तरीकों में से आज हम  Affiliate marketing की इस पोस्ट में बात करने वाले हैं, अगर आप Affiliate marketing kya hai in hindiऔर इसे कैसे शुरू करें। इस बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है अगर आप affiliate marketing के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं,तो इस पोस्ट को ध्यान से और पूरी पोस्ट को पढ़े।


Internet  से ज्यादा पैसे कमाने का Affiliate marketing के आलावा कोई दूसरा तरीका नहीं है, अगर कोई है तो उसे हमें comment box में लिखकर जरूर बताएं Affiliate marketing से आप हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह बिल्कुल सच है क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसा कर भी रहे हैं।

 Affiliate marketing करना बहुत आसान भी है, इसे हर वह व्यक्ति कर सकता है, जिसे इंटरनेट के बारे में पता है, इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, और जो लोग इंटरनेट पर Blog  या website का काम करते हैं, इस फिल्ड में नए हैं उनके लिए इंटनेट से पैसे कमाने का affiliate marketing सबसे अच्छा उदाहरण है, जो अपने blog  या  website पर  affiliate marketing का उपयोग करते हैं वो इसे Google AdSense से भी अच्छा बताते हैं।



तो आइए जानते हैं, affiliate marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाएं -

Affiliate marketing kya hota hai:-


Affiliate marketing  इंटरनेट से पैसे कमाने popular तरिका है, अफिलेट मार्केटिंग में आपको किसी  ऑनलाइन  सामान बेचने वाली कंपनी जैसे:-
Amazon, 

Flipkart, 

e-buy, 

alibaba, 

mantra, 

meesho, 

snapdeel, 

Click bank

.etc प्रकार की  किसी  एक  या  इससे अधिक  वेबसाइट को को ज्वाइन करके उसके प्रोडक्ट को अपने सोशल नेटवर्क साइट्स ,वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से सेल करना होता है,प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको उस प्रोडक्ट के link को Share करना होता है।

जिसके बाद जो कोई आपके link से उस  प्रोडक्ट को खरीदता है तब कंपनी आपको कमीशन देती है यह कमीशन हर प्रोडक्ट पर अलग अलग होता है, कुछ company's में आप अपने आप कमीशन को जोड़ सकते हैं।

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग करने का treand है इसलिए कंपनी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करने के लिए Affiliate program चलाती हैं, जिसके जरिए वह लोगों को अपने साथ जोड़ती है और उनके द्वारा प्रोडक्ट को बेचने पर कमीशन देती है, इसी सारे process को Affiliate marketing कहते हैं। 


Affiliate marketing work kaise karti hai:-


अगर आप affiliate marketing को start करना चाहते हैं तो आपको (affiliate marketing काम कैसे करती है) यह जानना बेहद जरुरी है, क्योंकि जब आप इसके बारे में जानेगे नहीं तब तक उसमें काम कैसे करेंगे, दोस्तों जब कोई कंपनी अपने products की बेचने की क्षमता को बढाना चाहती है, तब वह affiliate program को चलाती है।

affiliate marketing को करने के लिए आप अपनी पसंद के अनुसार affiliate program को Join कर सकते हैं, Affiliate program को Joine  करने के बाद में आप उस कंपनी के Reseller बन जाते हैं, अब आप उस website पर उपलब्ध किसी भी समान को  online बेच सकते हैं।

products को बेचने के लिए उस Product के link को  share करना पड़ता है। और जब उस लिंक पर click करके कोई  उस Product  को खरीदता है, तो आपको उसके बदले में कंपनी व्दारा commission मिलता है।

Affiliate marketing program ko join kaise karen:-


अगर आप किसी कंपनी के affiliate program को join करना चाहते हैं, तो आप इसे बड़ी आसानी से ही join कर सकते हैं, affiliate program में join होने के लिए आपको उस कंपनी के affiliate page पर जाना है।

जहाँ उसके कुछ स्टेप को फालो करके आपको एक  account Create करना है, New account create करने के लिए आपको अपनी मन चाही website  के Affiliate page को  open करना है, और उसमें   create new account पर क्लिक करना है, जहाँ आप से आपकी कुछ personal details जैसे: -

* Name

* Email Id

* Pancard Detail

* Address

* Mobile number

* payment details

इसके अतिरिक्त आप अपनी website या blog का url डाल सकते हैं, अगर नहीं है, तो कोई बात नहीं है, इसके बिना भी affiliate program join कर सकते हैं। 

सभी जानकारी ठीक-ठीक से डालें (ताकि आपको बाद में कोई problem ना हो) सारी जानकारी fill  करने के बाद Sin up पर क्लिक करें। इसके बाद आपका  account successfully बन जाता है। अब आप लोगों के मनपसंद products को बिना रुके shell करें और अच्छा - खासा कमीशन प्राप्त करें।


Affiliate marketing कुछ खास बातें जीने जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, अगर आप affiliate marketing स्टार्ट करना चाहते हैं, तो इन बातों को जरूर जाने_


🔴Affiliate- एफिलिएट उन लोगों को कहा जाता है जो लोग किसी कंपनी के affiliate program को join करके उनके प्रोडक्ट  को अपने  किसी भी तरीके से online बेचकर कमीशन प्राप्त करते हैं।



🔵Affiliate program- एफिलिएट प्रोग्राम उसे कहते हैं, जिसके द्वारा लोग उस कंपनी के साथ जुड़कर उसके product को online sell  करके कमीशन प्राप्त करते हैं, अलग-अलग कंपनी अलग-अलग तरह के affiliate program चलाती हैं।



🔴Affiliate links- एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके product को सेल करने के लिए जो लिंक gernet करना होता है उसे ही affiliate link कहा जाता हैं।


🔵Payment mode- आपके द्वारा की गई erning के payment करने के तरीके को payment mode  कहते हैं अलग अलग कंपनी अलग-अलग तरीके के payment mode का इस्तेमाल करती हैं जैसे - paytm, paypal और कुछ कंपनी आपके बैंक अकाउंट में  payment करतीं हैं।



🔴Affiliate I'd - यह वह आईडी होती है जो आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद में मिलती है, इसके द्वारा आप affiliate program में login होते हैं।


Affiliate marketing ko start kaise karen:-



अब आप यह जान गए हैं कि affiliate marketing क्या है? affiliate marketing को join कैसे करें? Affiliate program क्या है, affiliate क्या होता है, इन सब के बाद भी आपके सामने सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि affiliate marketing start kaise Karen  और किन तरिको से affiliate marketing करना सम्भव है, तो आइए इसके बारे में भी जानते हैं _



1.affiliate marketing blog &website से: -


 अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट या वेबसाइट है तो affiliate marketing करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और बहुत से लोग इसका इस्तेमाल अपने blog या website पर करके अच्छा पैसा कमाने रहे हैं।

 कुछ तो अपने blog या website पर सिर्फ affiliate marketing से ही पैसे कमा रहे हैं और वो इसे Google AdSense से भी अच्छा मानते हैं, क्योंकि affiliate marketing से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है,सबसे अच्छी बात यह हैं।

 कि आप अपने ब्लोग या वेबसाइट पर Google AdSense और affiliate marketing को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आप भी लोगों के साथ जानकारी शेयर करना चाहते हैं, तो आप blog या website बनाकर affiliate marketing को शुरू कर सकते हैं।

आप अपने Blog के हिसाब से affiliate program को join करके किसी product को promot कर सकते है इसके साथ ही blog या website पर किसी product का review लिखकर भी promot कर सकते हैं।

आप अपने blog viewers को किसी product को recommended करके भी उसे promot कर सकते है, ये सब काम करने के बाद में शुरू होगी आपकी affiliate marketing की erning इसके माध्यम से आप कैसी कमाई कर पाते हो, ये तो आपके products बेचने की क्षमता पर निर्भर करता है।


2. affiliate marketing facebook page & feacbook group से:-



हम सब जानते हैं की बहुत से लोग अपना ज्यादातर समय फेसबुक पर बिताते हैं यह तरीका भी वह लोग कर सकते हैं जो लोग फेसबुक पर अपना ज्यादा समय व्यतीत करते है, इसके साथ ही जिन लोगो के पास youtube channel और blog नही हैं।

 वह भी अपना facebook page और facebook group बनाकर affiliate product को promot करके बैच सकते है। फेसबुक पर आप अपने पेज या ग्रुप को कुछ पैसे देकर भी प्रमोट करवा सकते हैं या फिर आप अपनी मेहनत से parmote कर सकते हैं।

 अब आप अपने फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप में उन प्रोडक्ट्स के लिंक को शेयर को शेयर करें जिन प्रोडक्ट्स को आप बेचना को आप बेचना चाहते हैं, इसके बाद जिसको आप का प्रोडक्ट पसंद आएगा प्रोडक्ट पसंद आएगा पसंद आएगा का प्रोडक्ट पसंद आएगा प्रोडक्ट पसंद आएगा पसंद आएगा वह आपसे उसको खरीदने के लिए कांटेक्ट करेगा।


3. affiliate marketing you tube channel से: -


 अगर आप एक YouTuber है और यूट्यूब पर रोज नए-नए वीडियो upload करते हैं तो आपको डिस्क्रिप्शन के बारे में जरूर पता होगा आप अपने यूट्यूब चैनल से भी affiliate marketing सकते हैं, क्योंकि गूगल के बाद दूसरा तरीका आता है।

you tube जहां पर आपको Traffic shorc ज्यादा मिल सकता है, products को sell करने के लिए आपको अपनी video की डिस्क्रिप्शन में अपने vide में जिन products का उपयोग करते हैं उन प्रोडक्ट के व अन्य products के लिंक को शेयर करें।

 आप अपने वीडियो के अंत में लोगों को इन प्रोडक्ट के बारे में बता भी सकते हैं जिसके बाद आपका प्रोडक्ट जिस व्यक्ति को पसंद आएगा और वह उसे खरीदना चाहता है तो वह आपसे Contact करेगा।


4. affiliate marketing wastapp से-

हम सब जानते हैं कि wastapp app आजकल इतना popular हो गया है, wastapp app के बारे में लगभग हर स्मार्ट फोन user को पता है और लोग wastapp अपना ज्यादा से ज्यादा समय भी व्यतीत करते हैं।

wastapp उन लोगों के लिए affiliate marketing का सबसे अच्छा उदाहरण है, जिन लोगों के पास blog, website या फिर you Tube channel नहीं है।

wastapp से affiliate marketing करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा wastapp groups को join करना होगा इसके अलावा आप अपना भी wastapp group बना सकते हैं, आपको इन  groups में उन products के Links और photos को शेयर करें।

__________________________________________________
Note➠affiliate marketing को आप अपने all social network site से कर सकते हैं, इसमें हमने कुछ तरीकों के बारे में ही बताया है, आपको सभी शोशल साइट पर अपने products का  link ही शेयर करना है।
__________________________________________________

Affiliate marketing  को join  करने के लिए महत्वपूर्ण बातें ⇒

1. Affiliate program को join करने के लिए अपने मोबाइल या लेपटॉप के browser में जिस कंपनी के affiliate program को join करना चाहते हैं, उसे कुछ इस प्रकार जैसे_Amazon affiliate program,e_bay affiliate program. etc से सर्च कर सकते हैं।


2. Affiliate marketing को शुरू करने से पहले इसके बारे अच्छी तरह से समझ लें, उसके बाद से ही किसी affiliate program को join करें।


3. Affiliate marketing को करने के लिए आपके पास blog, website या you Tube channel का होना अनिवार्य नहीं है, आप अपने मन चाहे Method से कर सकते हैं।


4. Affiliate program मे products बेचने पर ही आपको कमीशन यानि पैसा मिलता है, जिसे आप अपने Bank Account में कुछ स्टेप को Follow कर Transfer कर सकते हैं।


5. Affiliate marketing को ज्वाइन करने के लिए कोई फीस नहीं लगती है, अगर ज्वाइन करने के लिए कोई फीस लेता है तो उसे सोच समझकर या तो  बिल्कुल ज्वाइन ही ना करें।


6. Affiliate marketing करने के लिए कोई कोर्स की जरूरत नहीं है। बस आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Concussion: -

उम्मीद करता हूँ कि आप affiliate marketing kya hota hai in hindi इससे पैसे कैसे कमाएं? के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे और affiliate program से जुड़कर अच्छा इनकम कर सकते हैं, affiliate marketing में आप अपने मन चाहे तरीकों से products को बेच सकते हैं। और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने social networks site जैसे_ Feacbook, wastapp, Twitter, google+आदि पर शेयर जरूर करें ताकि आपके दोस्तों  को भी इसके बारे में Knowledge मिल सके।

धन्यवाद!! 

टिप्पणी पोस्ट करें

3 टिप्पणियां


Apka is post se related koi question & answer ho to comment box me comment Kar sakte hai Thanks for comment.